छोटी इलायची में फिर उछाल, लंबी तेजी के आसार नहीं

जयपुर, 1 मार्च। उत्पादन केन्द्रों पर नीलामी का दबाव बनने से इन दिनों छोटी इलायची की कीमतों में फिर से गिरावट आ गई थी। जयपुर मंडी में गायत्री ब्रांड छोटी इलायची हाल ही 2900 रुपए बिककर पुन: 3100 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है। चांदपोल बाजार में दीनानाथ की गली स्थित कैलाश चंद सुरेश कुमार के संचालक रामअवतार बजाज ने बताया कि नकदी की तंगी होने तथा उत्पादकों की बिकवाली का दबाव बनने से बीते सप्ताह विभिन्न नीलामियों में इलायची के भाव दब गए थे, जो कि अब फिर से उछल गए हैं।

उधर अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले कुछ दिनों से छोटी इलायची के भाव 57 डॉलर प्रति किलो के आसपास चल रहे हैं, जबकि इससे एक माह पूर्व यह 44 डॉलर प्रति किलो के करीब बोली जा रही थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई इस तेजी का कारण छोटी इलायची की घरेलू फसल पर प्रतिकूल मौसम की मार पड़ने की आशंका व्यक्त की जा रही है। बजाज के अनुसार तेज होने का प्रमुख कारण ये भी है कि छोटी इलायची का बकाया स्टॉक नगण्य बताया जा रहा है।

इस बीच भारतीय मसाला बोर्ड के उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2019-20 की अप्रैल से अक्टूबर की अवधि में देश से 120.52 करोड़ रुपए मूल्य की 605 टन छेटी इलायची का निर्यात हुआ। इससे पूर्व वर्ष की इसी अवधि में 1725 टन इलायची का एक्सपोर्ट हुआ और इससे करीब 217 करोड़ रुपए की आय हुई।