जयपुर रग्स की सेलिब्रेटिंग समर थीम प्रदर्शनी 11 मई से

चार हजार विश्व स्तरीय डिजायनों का होगा प्रदर्शन

जयपुर। विभिन्न प्रकार के गलीचा निर्माण में देश की अग्रणी कंपनी जयपुर रग्स 11 से 20 मई तक जयपुर स्थित अपने शोरूम पर सेलिब्रेटिंग समर थीम पर एक प्रदर्शनी का आयोजन कर रही है। इसमें गलीचों एवं धुरियों के चार हजार से अधिक विश्व स्तरीय डिजायन प्रदर्शित किए जाएंगे। संस्थापक नंदकिशोर चौधरी बताते हैं कि जयपुर रग्स के गलीचे दुनिया के 135 शहरों में अपनी पहचान बना चुके हैं। वर्तमान में कंपनी दिल्ली एवं जयपुर के अपने रिटेल स्टोर के माध्यम से भारतीय उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा कर रही है।

सीएमडी एन.के. चौधरी के अनुसार भारत में हाथ से बनी कालीनों की मांग बढ़ी है। गुणवत्ता वाले उत्पादों के लिए लोग भारी कीमत चुकाने के लिए भी तैयार हैं। राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड राज्यों में 600 स्थानों पर विस्तार कर चुकी यह कंपनी 2 लूम से बढ़कर 7000 हजार लूम हो गई है। कंपनी का सालाना कारोबार 130 करोड़ रुपए पहुंच गया है। बिक्री एवं विपणन निदेशक योगेश चौधरी ने बताया कि 2004 में स्थापित यह कंपनी हस्त निर्मित गलीचों के साथ-साथ फ्लैट बुनाई, धुरी, किलिम और हैंड टफ्ड् गलीचों के लिए जानी जाती है।

जयपुर रग्स से देश के 600 गांवों के करीब 40 हजार दस्तकार जुड़े हुए हैं। कंपनी और अधिक रिटेल स्टोर खोलने तथा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बिक्री बढ़ाने की योजना पर भी कार्य कर रही है।