पैनिक बटन के इस्तेमाल से बचा सकते हैं अपनी और अपनों की जान

जयपुर। देश भर में हो रहे एक्सीडेंट्स और आपातकालीन स्तिथि में तुरंत मदद मिलना आज भी कई बार संभव नहीं हो पाता है। ऐसा ही कई मुश्किल परिस्थतियों से निकलने के लिए राजस्थान के रहने वाले मनीष महेता ने एक एप निर्माण किया है जो किसी भी तरह की आपातकालीन स्तिथि में आपको जल्दी मदद दिला सकती है। एप के फाउंडर मनीष मेहता कहते हैं की परिवहन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में 1.5 लाख मौत सिर्फ सड़क हादसों के कारण होती हैं। ऐसे में अगर तुरंत मदद मिले जाये तो किसी की जान बचाई जा सकती है।

जयपुर आधारित ‘मेरापेशेंट’ एप केमिस्ट और डायग्नोस्टिक केंद्र के लिए एग्रीगेट प्लेटफॉर्म है, जहां वे अपने दवा का परचा अपलोड कर सकते है और अपनी दवाओं और टेस्टों के लिए सर्वोत्तम मूल्य पर उचित सेवा प्राप्त कर सकते हैं। इसी एप पर पैनिक बटन सुविधा भी है, जिसके जरिये इमर्जेन्सी के दौरान करीबी और प्रियजनों को चेतावनी भेजी जाती है और इस तरह उपयोगकर्ता को इमर्जेन्सी के हालात से उबरने में मदद मिलती है।

मौजूदा दौर में स्वास्थ्य सेवा की जरुरत बढ़ रही है और निदान व उपचार में सुधर और नए प्रयोगों के साथ स्वस्थ देखभाल सेवाओं की मांग और बढ़ने की संभावना नजर आती है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने और मानवता की सेवा के उद्देश्य से केमिस्ट और डायग्नोस्टिक सेंटर के अग्रणी एप ‘मेरा पेशेंट’ ने सिटी हेल्थ फेस्ट 2018 का आयोजन किया, जिसके तहत जयपुर के 5000 युवाओं के स्वास्थ्य की जाँच की जा चुकी है। ‘मेरा पेशेंट’ एप के फाउंडर आलोक खंडेलवाल कहते है की ‘मेरा पेशेंट’ ने अपने इस अभियान को जयपुर में लांच किया है और इसके तहत जयपुर के विभन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में योजनाबद्ध तरीके से इसी तरह का मेगा हेल्थ चेकअप कैंप आयोजित किया जायेगा और राजस्थान के एक लाख युवाओं के स्वास्थ्य की जाँच की जाएगी। इस पहल का सबसे प्रमुख उद्देश्य युवाओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता पैदा करना है। जाँच को तकनीकी रूप से उन्नत बनाते हुए हम छात्रों का पंजीयन ‘मेरापेशेंट’ एप पर कर रहे है, ताकि वे अपनी मेडिकल रिपोर्ट्स इस एप पर ही देख सकें।